बुमराह की रफ्तार से ज्यादा तूफान की स्पीड, बारबाडोस में टीम इंडिया का एक और दुश्मन चित!

T20 वर्ल्ड कप में जीत हासिल करने के बाद अभी तक टीम इंडिया भारत नहीं लौट पाई है, जिसकी वजह है बारबाडोस का चक्रवाती तूफान. बारबाडोस की वो धरती जहां टीम इंडिया ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की अब उसी देश में टीम इंडिया भयंकर चक्रवात के चलते फंस गई है.चक्रवात के चलते फ्लाइट रद्द कर दी गई है. लेकिन टीम इंडिया ने अब अपने इस दुश्मन को भी चित कर दिया है. जिसके बाद अब चक्रवात बारबाडोससे टकरा कर पास हो गया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि हालात सही रहे और बारिश थम गई तो मंगलवार की शाम तक इंडिया के लिए उड़ान भर सकते हैं.बारबाडोस को भयंकर चक्रवात ने घेर लिया था. पूरे देश में तूफान ने तबाही मचाई. घर क्षतिग्रस्त हो गए, घरों के टीन आसमान में उड़ गए हैं. पेड़ टूट गए हैं. चक्रवात के चलते बिजली की तार टूट गई है और पूरे बारबाडोस में बिजली-पानी ठप हो गया. हालांकि अब यह तूफान बारबाडोससे टकरा कर पास हो गया है.

भयंकर चक्रवात ने मचाई तबाही

पूरे बारबाडोसदेश में जिस चक्रवात ने आफत मचाई, इसका नाम बेरिल है. इस तूफान में भारी बारिश और तेज हवाएं महसूस की गई. तूफान में 150 मील प्रति घंटे (240 किलोमीटर प्रति घंटे) तक की हवाएं चली, इस तूफान में लोगों के घरों की छतें उड़ गई, पेड़ उखड़ गए. राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा, “यह बेहद खतरनाक और जानलेवा स्थिति है.” इस से पहले कैरेबियाई क्षेत्र में 20 साल पहले ऐसा ही भयंकर तूफान आया था जिसका नाम इवान था.

तबाही का होगा आकलन

आपातकालीन प्रबंधन निदेशक केरी हिंड्स ने कहा, बारबाडोस में अधिकारियों को पूरे द्वीप में घरों के क्षतिग्रस्त होने, पेड़ गिरने और बिजली के खंभों के गिरने की एक दर्जन से अधिक रिपोर्टें मिलीं. गृह मामलों और सूचना मंत्री विल्फ्रेड अब्राहम ने कहा, एक बार जब बेरिल गुजर जाएगा, तो ड्रोन से नुकसान का आकलन किया जाएगा.

कहां है बारबाडोस

बारबाडोस दक्षिण-पूर्वी कैरेबियन सागर में मौजूद एक छोटा सा द्वीप देश है. इसके पड़ोसियों में उत्तर में सेंट लूसिया, पश्चिम में सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस शामिल हैं. बारबाडोस एक छोटा सा द्वीप है, जिसके चलते इस की जनसंख्या काफी ज्यादा नहीं है, 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक बारबाडोसदेश की जनसंख्या लगभग 3 लाख है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *