Paytm बैंक पर कार्रवाई से घबराईं फ‍िनटेक कंपन‍ियां, व‍ित्‍त मंत्री के साथ होगी मीट‍िंग

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर र‍िजर्व बैंक की तरफ से पाबंदी लगाए जाने के बाद कंपनी तमाम द‍िक्‍कतों का सामना कर रही है. इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले हफ्ते द‍िग्‍गज फ‍िनटेक कंपन‍ियों के अध‍िकार‍ियों से म‍िलने का फैसला क‍िया है.

फाइनेंस म‍िन‍िस्‍टर से मुलाकात का मकसद फ‍िनटेक कंपन‍ियों से संबंध‍ित न‍ियमों पर बात-चीत होने की उम्‍मीद है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड की प्रमोटर कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communications Ltd) केवाईसी न‍ियमों (KYC) को फॉलो नहीं करने पर आरबीआई की कार्रवाई का सामना कर रही है.

फ‍िनटेक कंपन‍ियां भव‍िष्‍य को लेकर च‍िंत‍ित

पेटीएम बैंक पर कार्रवाई होने के बाद अलग-अलग फ‍िनटेक कंपन‍ियां अपने भव‍िष्‍य को लेकर च‍िंत‍ित हैं. पीटीआई की खबर के अनुसार व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण अगले हफ्ते फिनटेक कंपनियों के सीईओ से मुलाकात कर उनकी च‍िंता और परेशान‍ियों पर बात करेंगी. सूत्रों का कहना है क‍ि इस दौरान व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से रेग्‍युलेटरी न‍ियमों का पालन करने पर जोर द‍िया जाएगा. मीट‍िंग में रिजर्व बैंक, वित्त मंत्रालय, डीपीआईआईटी (DPIIT) समेत अन्‍य वर‍िष्‍ठ अधिकार‍ियों के भी ह‍िस्‍सा लेने की उम्मीद की जा रही है.

15 दिन का अत‍िर‍िक्‍त समय दिया था
पिछले हफ्ते आरबीआई (RBI) ने ग्राहकों के साथ पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के व्यापारियों को 15 मार्च तक अकाउंट में ट्रांसफर करने की सलाह दी थी. आरबीआई (RBI) ने पेटीएम बैंक को जमा और क्रेडिट लेनदेन समेत अधिकांश कामों को बंद करने के लिए 15 दिन का अत‍िर‍िक्‍त समय दिया था. पहले यह समय सीमा 29 फरवरी, 2024 थी. इसे बाद में र‍िजर्व बैंक ने पीपीबीएल के ग्राहकों की परेशानी को ध्‍यान में रखते हुए 15 दिन के ल‍िए बढ़ा दिया है.

आरबीआई ने वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के नोडल अकाउंट को भी टर्म‍िनेट करने का आदेश द‍िया है. वन97 कम्युनिकेशंस के पास पीपीबीएल में 49 प्रत‍िशत की हिस्सेदारी है. प‍िछले द‍िनों मीड‍िया से बात करते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि आरबीआई हमेशा फिनटेक सेक्टर को सपोर्ट करता है और वह इस सेक्‍टर के तेजी से आगे बढ़ने पर फोकस कर रहा है.

शेयर का हाल
आरबीआई की कार्रवाई के बाद Paytm के शेयर में भारी ग‍िरावट देखी गई थी. करीब 55 प्रत‍िशत की ग‍िरावट के बाद अब शेयर में तेजी देखी जा रही है. शेयर में लगातार तीन कारोबारी सत्र से अपर सर्क‍िट लग रहा है. मंगलवार को भी बाजार खुलने के साथ ही पेटीएम का शेयर 376.45 रुपये पर पहुंच गया. शेयर प‍िछले द‍िनों ग‍िरकर 16 फरवरी को 318 रुपये पर आ गया था. लेक‍िन अब इसमें तेजी देखी जा रही है. शेयर का 52 हफ्ते का हाई लेवल 998.30 रुपये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *