300 रुपये सस्‍ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, अगले 8 महीने तक के लिए सब्सिडी में छूट

ई दिल्‍ली । नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में कई ऐसी योजनाओं की शुरुआत की थी जिससे महिलाओं को लाभ मिला है। ऐसी ही एक योजना पीएमयूवाई यानी प्रधानमंत्री उज्ज्वला है। इस योजना के लाभार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है।दरअसल, अगले 8 महीने तक लाभार्थियों को सामान्य ग्राहकों के मुकाबले 300 रुपये सस्ता एलपीजी सिलेंडर मिलता रहेगा। आइए इसकी डिटेल जान लेते हैं।

क्या है डिटेल

दरअसल, इस योजना के तहत लाभार्थियों को फ्री में एलपीजी कनेक्शन के साथ ही 300 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मार्च महीने में केंद्र सरकार की कैबिनेट ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी जारी रखने को मंजूरी दी थी। इसके तहत योजना के लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक के लिए मिलती रहेगी। मतलब ये हुआ कि जुलाई के अलावा अगले आठ महीने तक लाभार्थी एलपीजी सिलेंडर 300 रुपये की छूट का लाभ ले सकेंगे।

अभी क्या है सिलेंडर की कीमत

देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू उपयोग में आने वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 803 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। ऐसे ग्राहकों के लिए सिलेंडर 503 रुपये में उपलब्ध है।

अभी क्या है सिलेंडर की कीमत

1 तारीख को कीमत पर होता है फैसला

आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन करती हैं। बीते 1 जुलाई को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह के बदलाव नहीं किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *