दशहरा, दिवाली और क्रिसमस पर टकराएंगी बड़ी फिल्में, देखने के लिए रहिए तैयार

हाल ही में बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों के खराब प्रदर्शन के कारण बड़े निर्माताओं ने अपनी फिल्मों की रिलीज डेट टाल दी थी, जिसके कारण बड़ी फिल्मों की कमी हो गई थी. लेकिन अब आने वाले दिनों में क्लैश का सिलसिला शुरू होने वाला है.इस साल के आखिरी छह महीने फिल्म इंडस्ट्री के लिए अच्छे नहीं रहे हैं. यही वजह है कि इस मुश्किल घड़ी से बचने के लिए कई निर्माताओं ने अपनी फिल्मों की रिलीज डेट टाल दी थी. पिछले कुछ महीनों में बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फिल्मों की कमी देखने को मिली. लेकिन अब जब प्रभास की फिल्म ‘कल्कि 2898 AD’ ने बॉक्स ऑफिस पर चमक वापस ला दी है तो कई अन्य निर्माता भी अपनी फिल्मों को अच्छी रिलीज डेट पर लाने की तैयारी में लग गए हैं. ये और बात है कि इस चक्कर में उन्हें दूसरी फिल्मों से कड़ी चुनौती भी मिल रही है. इसके बावजूद कोई भी निर्माता फिलहाल पीछे हटने को तैयार नहीं है. इसके चलते साल के बाकी छह महीनों में त्योहारों के अलावा अन्य रिलीज डेट पर भी जबरदस्त क्लैश होने वाला है.

हर महीने बॉक्स ऑफिस पर टकराव

अगले महीने जुलाई से बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों के क्लैश का सिलसिला जोरों से शुरू होने जा रहा है. सबसे पहले 12 जुलाई को अक्षय कुमार की फिल्म सरफिरा की टक्कर कमल हासन की सुपरहिट फिल्म इंडियन के सीक्वल हिंदुस्तानी 2 से होगी. 15 अगस्त को एक के बाद एक चार फिल्में एक दूसरे को चुनौती देने की तैयारी में हैं. दरअसल, इस रिलीज डेट पर अल्लू अर्जुन की फिल्म पुष्पा 2 रिलीज होने वाली थी. लेकिन अब इसके टलने के बाद चार फिल्में राजकुमार राव की स्त्री 2, अक्षय कुमार की खेल खेल में, जॉन अब्राहम की वेदा और संजय दत्त की डबल स्मार्ट ने स्वतंत्रता दिवस वीकेंड बुक कर लिया है. गांधी जयंती पर अक्षय कुमार अपनी एयरफोर्स बेस्ड फिल्म स्काई फोर्स सोलो रिलीज करने की तैयारी में थे.लेकिन तेलुगु सुपरस्टार जूनियर एनटीआर ने अपनी फिल्म देवरा की रिलीज को पहले ही टालकर उससे कुछ दिन पहले रिलीज करने की तैयारी कर ली है. इसके अलावा दशहरा रिलीज डेट पर पांच फिल्में राजकुमार राव की विक्की विद्या का वो वाला वीडियो, शाहिद कपूर की देवा, रजनीकांत की वेट्टइयां, सूर्या की कंगुआ और आलिया भट्ट की जिगरा रिलीज होने वाली हैं.

अब सबको फिल्म रिलीज करनी है

साल की दूसरी छमाही में फिल्मों के क्लैश के बारे में पूछे जाने पर निर्माता और फिल्म बिजनेस एनालिस्ट गिरीश जौहर कहते हैं, ‘साल की शुरुआत में फिल्मों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. इसके चलते कई निर्माताओं ने अपनी फिल्मों की रिलीज डेट टाल दी. लेकिन अब सभी निर्माता अपनी फिल्मों के लिए एक अच्छी रिलीज डेट की तलाश में हैं. यही वजह है कि कई फिल्में अगली छमाही में त्योहारी रिलीज डेट पर क्लैश हो रही हैं.’ वहीं, जाने-माने फिल्म ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा कहते हैं, ’15 अगस्त, दिवाली, क्रिसमस पर क्लैश होना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसा पहले भी हो चुका है. लेकिन इतनी सारी फिल्में रिलीज नहीं होंगी. कुछ आगे बढ़ेंगे. फिलहाल हर किसी को लगता है कि दूसरे की फिल्म आगे बढ़ेगी.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *